ज़रा हटकेलाइफस्टाइल

अमेरिका में जब अदालत की सुनवाई में पेश हुई बिल्ली

कोरोना दौर में सब कुछ ऑनलाइन होने लगा है. स्कूल की क्लास, ऑफिस की मीटिंग और अदालत की सुनवाई भी. अमेरिका में एक सुनवाई का छोटा सा वीडियो जबरदस्त वायरल हो रहा है.

यूट्यूब पर इस वीडियो को कुछ घंटों के भीतर ही 25 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप “जूम” पर रिकॉर्ड हुए इस वीडियो में अदालत की सुनवाई चल रही है. वीडियो कॉन्फ्रेंस में चार विंडो में से एक में बिल्ली दिखाई दे रही है. लेकिन इस बिल्ली का अदालत की सुनवाई से क्या लेना देना है?

यह बिल्ली दरअसल टेक्सास के वकील अटर्नी रॉड पॉनटन हैं, जिन्हें खुद भी पता नहीं चला कि उनके चेहरे की जगह स्क्रीन पर बिल्ली दिखाई दे रही है क्योंकि उनके ऐप में बिल्ली का फिल्टर लगा हुआ है.

वीडियो की शुरुआत में जज रॉय फेर्गुसन वकील से कहते हैं, “मिस्टर पॉनटन, मुझे लगता है कि आपकी वीडियो सेटिंग में बिल्ली का फिल्टर ऑन है.” इस पर वकील पॉनटन जवाब देते हैं, “मैं नहीं जानता कि इसे हटाते कैसे हैं. मेरी असिस्टेंट यहीं हैं और इसे हटाने की कोशिश कर रही है

मैं बिल्ली नहीं हूं.”

अदालत का कीमती वक्त बर्बाद होता देख वकील कुछ सेकंड बाद ही कहते हैं कि वे पेशी के लिए तैयार हैं, “मैं यहां लाइव हूं और मैं बिल्ली नहीं हूं.” इस पर जज फेर्गुसन फौरन जवाब देते हैं, “जी, वो तो मैं देख ही सकता हूं.” अदालत की कार्रवाई को रिकॉर्ड करना या उसे इंटरनेट पर डालना गैरकानूनी है और ऐसा इस वीडियो में लिखा हुआ भी दिखता है बावजूद इसके खुद जज फेर्गुसन ने इस वीडियो को शेयर किया है जो कि एक मिनट से भी छोटा है.

ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, “वर्चुअल पेशी से पहले अगर किसी बच्चे ने आपका कंप्यूटर इस्तेमाल किया है, तो जूम वीडियो ऑप्शंस में जा कर सुनिश्चित कर लें कि सारे फिल्टर बंद हैं. यह छोटी सी बिल्ली आधिकारिक रूप से अदालत में पेश हुई.

वायरल हो जाने के बाद वकील पॉनटन ने न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत में कहा, “इस मुश्किल दौर में अगर मैं लोगों को अपना मजाक उड़ाते हुए कुछ पलों के लिए हंसा सकूं, तो मुझे इससे कोई दिक्कत नहीं है.” उन्होंने बताया कि वह दरअसल अपनी सेक्रेटरी का कंप्यूटर इस्तेमाल कर रहे थे, जो इस गड़बड़ी के कारण बेहद शर्मिंदा है.  
आईबी/एके (एपी, रॉयटर्स)

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker