लाइफस्टाइल

इन 5 फलों से बनाए नेचुरल फेस पैक, मिनटों में दूर होगी टैनिंग

Fruit Facial: लड़का हो या लड़की, हर कोई बेदाग और चमकदार त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए हम महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। पार्लर में हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, लेकिन स्किन पर कोई भी असर नहीं होता है। आज हम आपको 5 ऐसे फ्रूट फेशियल के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके चेहरे को चमकदार बनाने के साथ-साथ टैनिंग को भी हटाएंगे।

केले से बनाएं फेशियल पैक

केला हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद फल है। ये त्वचा को साफ करने के साथ ही इसे टाइट भी बनाता है। इसमें एक्सफोलिएटिंग और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसका फेशियल बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप केले को मैश कर के सीधा चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

खरबूजे से बनाएं होम मेड फेशियल

खरबूजा एक ऐसा फल है, जो हमारी जुबान को स्वाद देने के साथ-साथ स्किन को चमक भी देता है। इसमें विटामिन A, C और E पाए जाते हैं। इसका फेशियल बनाने के लिए आप एक कटोरी में कद्दूकस किया खरबूजा लें। अब, इसमें 1 चम्मच शहद, दही, बेसन, नींबू का रस और एलोवेरा जेल मिक्स कर दें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें नींबू का रस मिलाएं।
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें एलोवेरा जेल को मिक्स कर के लगाएं।

संतरे का नेचुरल फेस पैक

संतरा विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। संतरे के छिलके भी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। संतरे के छिलकों का फेशियल बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में संतरे के पाउडर को मिक्स कर लें। इसमें पानी मिलाकर एक सॉफ्ट पेस्ट तैयार करें। एक बार में पानी न डालें वरना पेस्ट गीला हो सकता है।

पपीते से ऐसे बनाएं फेशियल

पपीते का कुछ हिस्सा ज्यादा पक जाता है या पिलपिला हो जाता है तो हम इसे फेक देते हैं, लेकिन ये गला हुआ पपीता आपके चेहरे पर निखार ला सकता है। इसका इस्तेमाल आप फ्रूट फेशियल बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में पपीते का गुदा डाल दें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी का बूरा डालकर मिक्स कर दें। ये फेस पैक फेशियल के साथ-साथ फेस को स्क्रब करने का भी काम करेगा।

टमाटर का फेशियल

टमाटर हमारी स्किन की गंदगी और दाग धब्बों को साफ करता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जोकि हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। टमाटर का फेशियल बनाने के लिए टमाटर के पेस्ट में 1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच कॉफी डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें। ये घर पर बना नेचुरल फेशियल आपके चेहरे को चमक और निखार देगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker