बाज़ार

बहुत जल्द कम हो जाएगी नोएडा और देहरादून के बीच की दूरी, बन रहा एशिया सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर

Noida News: अगर आप घूमने के शौकीन है और दिल्ली-एनसीआर में रहते हुए देहरादून जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आने वाले कुछ महीनों में देहरादून एक्सप्रेस-वे (Dehradun Expressway) तैयार हो जाएंगे और आप अपनी कार से दिल्ली से देहरादून की लंबाई बिना ट्रैफिक के माप सकेंगे।


आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर को उत्तराखंड से जोड़ने वाला देहरादून एक्सप्रेस 90% तक तैयार हो गया है और कुछ ही महीनों में इस मार्ग पर फर्राटे भरती हुई गाड़ियां दौड़ेंगी। इस नए एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद लोगों को नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम से काफी निजात मिलेगी। बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे का काम चार सेक्शन में किया जा रहा है और अब चौथे सेक्शन का काम भी पूरा होने वाला है।

चार चरणों में हो रहा काम


इस एक्सप्रेस वे योजना के अनुसार ये काम 30 जून तक काम पूरा  हो जाना चाहिए और जुलाई महीने इसे शुरू किया जाना चाहिए। वैसे तो इस मार्ग का लगभग 90% काम पूरा हो चुका है, लेकिन अभी भी  एलिवेटेड रोड का बनना बाकी रह गया हैं। ये निर्माण कार्य चार सेक्शन में बांटकर किया गया है।


इसका पहला सेक्शन दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर बागपत तक है, जहां अभी काम चल रहा है। वहीं दूसरा सेक्शन बागपत से सहारनपुर तक है और नया एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है, जबकि तीसरा सेक्शन सहारनपुर से गणेशपुर तक का है और इसका काम अंतिम चरण में है। चौथा सेक्शन की बात करें तो यह  गणेशपुर से आशारोड़ी तक है, जिसका काम लगभग खत्म हो चुका है।

एशिया का सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर


जैसा कि हम जानते हैं कि जिस तेजी से इस एक्सप्रेस-वे का काम चल रहा है, यह उम्मीद की जा रही है की इस साल जुलाई तक यह एक्सप्रेस वे लोगों के आवागमन के लिए खुल जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के एलिवेटेड रोड पर वाहन चलने शुरू हो जाएंगे। आपको बता गें कि इस एक्सप्रेस-वे पर बरसाती नदी है , जिसके ऊपर 12 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड को तैयार किया जा रहा है। यहां तक की अब तक इस एलिवेटेड रोड का लगभग सारा काम पूरा हो चुका है।


जैसा कि हम पहले बता चुके है कि ये काम चार सेक्शन में किया जा रहा है। इसका चौथा और आखिरी सेक्शन यूपी के गणेशपुर से देहरादून के आशारोड़ी चेक पोस्ट तक है। इसकी कुल लंबाई  लगभग 20 किमी की है और इस मार्ग में एक्सप्रेस-वे का ज्यादातर हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से होकर गुजरता है। ऐसे में जंगली जानवरों से बचने के लिए बरसाती नदी के ऊपर 12 किमी लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। एलिवेटेड फ्लाईओवर एशिया का सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर होगा। 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker